उत्तराखंड के गैरसैंण में कल से विधानसभा सत्र, 4 मार्च को त्रिवेंद्र सरकार पेश करेगी कार्यकाल का आखिर बजट


राम अनुज/देहरादून: उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) का बजट 1 मार्च से  गैरसैंण विधानसभा (Assembly) सत्र में पेश किया जाना है. ये सत्र 10 मार्च तक चलेगा. 4 मार्च को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य का बजट पेश करेंगे. बजट में स्वास्थ्य और शिक्षा पर ज्यादा आवंटन होने की उम्मीद जताई जा रही है. विधानसभा में सबसे पहले राज्यपाल का अभिभाषण होगा उसके बाद बजट सत्र की शुरुआत होगी.

उत्तराखंड में इंटरनेट से जुड़ेंगे 12 हजार गांव, चारधाम में भी डिजिटल कनेक्टिविटी होगी मजबूत

मौजूदा सरकार का आखिरी बजट
एक मार्च से शुरू होने जा रहे बजट सत्र की तैयारियों को सरकार और विधानसभा प्रशासन ने अंतिम रूप दे दिया है. माना जा रहा है कि, चुनावी साल होने की वजह से सरकार बजट में लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है. मौजूदा बजट सत्र पर पूरे उत्तराखंड (Uttarakhand) की नजरें टिकी हुई हैं. यहां अगले साल विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Election) होने हैं. इस लिहाज से मौजूदा सरकार का यह आखिरी बजट होगा. वन मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि सदन में विपक्ष के सभी सवालों का जवाब दिया जाएगा.  

आम लोगों को बजट से उम्मीदें
रावत सरकार का अंतिम और चुनावी बजट होने के कारण आम लोगों को एक बार फिर उम्मीद हैं. स्थानीय लोग सरकार के अंतिम बजट में महंगाई कम करने की बात कह रहें हैं तो वहीं व्यापारी करों में छूट देने और व्यापारिक हितों के लिए बजट की मांग कर रहें हैं. आम जनता को इस बजट को लेकर काफी उम्मीदें हैं, लोगों का कहना है कि सबसे पहले तो राज्य सरकार को बढ़ती महंगाई और पेट्रोल डीजल के दामों में जो बढ़ोतरी हुई है उसको लेकर सरकार को कोई ठोस कदम उठाना चाहिए. 

आम जनता के हितों के लिए हो बजट
लोगों का कहना है कि महंगाई के चलते बुरा हाल है यही नहीं बेरोजगारी के मुद्दे पर भी सरकार को कोई ठोस निर्णय उठाने की जरूरत है. स्थानीय लोगों की मांग है कि सरकार एक ऐसा बजट तैयार करें जिससे आम जनता और व्यापारी दोनों को फायदा मिल सके. महिलाओं का कहना है कि सरकार को इस तरह का बजट पेश करना चाहिए जिससे महंगाई पर अंकुश लग सकें और बजट काफी किफायती होना चाहिए.

कड़े मानक होंगे लागू
कोरोना संक्रमण को देखते हुए बजट सत्र में भी कड़े मानक लागू रहेंगे. कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट होने पर ही विधानसभा परिसर में प्रवेश मिलेगा.

उत्तराखंड सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब पति की पैतृक संपत्ति में हिस्सेदार होंगी महिलाएं

WATCH LIVE TV



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *