योगी सरकार अभ्युदय योजना के तहत देगी फ्री टैबलेट, पाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन


लखनऊ: उत्तर प्रदेश सीएम अभ्युदय योजना (Abhyuday Yojna) के तहत रजिस्ट्रेशन (Registration) का दूसरा चरण शुरू हो गया है. यूपी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली अनूठी कोचिंग योजना को जल्द ही टैबलेट का तोहफा मिलने जा रहा है. योगी सरकार के हालिया बजट में इस बात की घोषणा के बाद, युवाओं को इसका लाभ देने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू कर दी गई है.

यूपी पुलिस भर्ती: मृतक आश्रित भर्ती के रिजल्ट घोषित, यहां uppbpb.gov.in देंखे पूरी लिस्ट

28 फरवरी शाम 8 बजे तक रजिस्ट्रेशन
प्रतियोगी http://abhyuday.up.gov.in पोर्टल पर 28 फरवरी शाम 8 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. मार्च के पहले सप्ताह में ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी. वहीं इस कोचिंग में वर्चुअल कक्षाएं व ई-लर्निंग की सुविधा भी होगी. अभ्युदय योजना में पंजीकृत करीब दस लाख युवाओं को टैबलेट दिए जाने की योजना है. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य, मंडलायुक्त लखनऊ रंजन कुमार के मुताबिक टैबलेट वितरण के लिए पात्रता नियम बहुत जल्दी घोषित किए जाएंगे. जो युवा पहले से ही कोचिंग कर रहे हैं उन्हें आवेदन करने की जरूरत नहीं है. 28 फरवरी से पहले पंजीकरण करवाने वाले युवा ही परीक्षा दे सकेंगे.

5 और 6 मार्च को प्रवेश परीक्षा
अभी पांच लाख युवा अभ्युदय कोचिंग में ऑनलाइन और फिजिकल (साक्षात) कक्षाओं में पढ़ रहे हैं. युवाओं के उत्साह को देखते हुए फिजिकल (साक्षात) कक्षाओं में दाखिले के लिए 28 फरवरी तक पंजीकरण की सुविधा फिर से दी गई है.  पांच और छह मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी.

फ्री टैबलेट पाने के लिए परीक्षा 
यूपी में युवाओं को फ्री टैबलेट पाने के लिए परीक्षा से गुजरना पड़ेगा. निशुल्क कोचिंग के बाद अब टैबलेट से परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी. इससे काम की पाठ्य सामग्री जुटाने में सहूलियत होगी. इस कोचिंग में पढ़ रहे युवाओं में से टैबलेट के लिए पात्र मेधावियों का चयन सरकार द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों के आधार पर होगा.

प्रवेश परीक्षाओं की समय सारणी
NDA/सीडीएस: 5 मार्च 12 बजे से 1 बजे
JEE: 5 मार्च 2 बजे से 3 बजे
नीट: 5 मार्च 4 बजे से 5 बजे
Civil service: 6 मार्च 2 बजे से 3 बजे

UP में टीचर बनने का सुनहरा मौका, इस हफ्ते शुरू होंगे असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन

अभ्युदय योजना की खास बातें
ई लर्निंग प्लेटफार्म
राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों द्वारा मुफ्त मार्गदर्शन और शिक्षण
वर्चुअल क्लासेज
गाइडेंस और संदेह निवारण
करियर काउंसलिंग

आराम से होगी सिविल सेवा परीक्षा, जेईई, नीट व एनडीए की तैयारी
इस कोचिंग के तहत सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए व सीडीएस परीक्षा के लिए स्तरीय तैयारी करवाई जाएगी.  वहीं अभी यह तय होना बाकी है कि इस परीक्षा के आधार पर सरकार टैबलेट देगी या फिर इसमें उसकी शैक्षिक योग्तया को भी पैमाना बनाया जाएगा. विशेषज्ञों के गाइडेंस के साथ टैबलेट देकर वह उन्हें घर बैठे ही एक क्लिक पर दुनिया-जहान की जानकारी बेहतर ढंग से पाने का मौका देगी. 

सरकारी जॉब: 10वीं पास के लिए शानदार मौका, Oil India में वॉक-इन इंटरव्‍यू से होगी भर्ती

WATCH LIVE TV

 



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *