LAC पर तनाव के बीच India से China को Export बढ़ा, Trade Deficit भी हुआ कम


नई दिल्ली: भारत से चीन को होने वाला निर्यात (Export) 2020 में 16.15 प्रतिशत बढ़कर 20.87 अरब डालर पर पहुंच गया. एक साल पहले यह आंकड़ा 17.9 अरब डालर था. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. इस दौरान चीन को लोहा एवं इस्पात, एल्यूमीनियम और तांबा, अयस्क के निर्यात में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई.

व्यापार घाटा भी हुआ कम

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान चीन (China) के साथ भारत का व्यापार घाटा (Trade Deficit) भी 19.39 प्रतिशत कम हुआ है. साल 2019 में जहां व्यापार घाटा 56.95 अरब डालर पर था वहीं यह 2020 में कम होकर 45.91 अरब डालर रह गया. क्योंकि 2020 में चीन से भारत का आयात 10.87 प्रतिशत घटकर 66.78 अरब डालर रह गया. इससे पिछले साल चीन से भारत का आयात 74.92 अरब डालर हुआ था. आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 में भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार भी 5.64 प्रतिशत घटकर 87.65 अरब डालर रह गया. इससे पिछले वर्ष यह आंकड़ा 92.89 अरब डालर पर था.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: डेब्यू के 5 साल बाद पहली बार घर में तूफान मचाने को तैयार Jasprit Bumrah

ये भी पढ़ें: Mamata Banerjee ने पीएम मोदी के लिए की विवादित टिप्पणी, BJP को कहा दंगाबाज पार्टी

इन सामानों का हुआ आयात-निर्यात

कृषि क्षेत्र में चीनी, सोयाबीन तेल और वनस्पति वसा और तेलों के निर्यात में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई. वहीं इस दौरान आम, मछली का तेल, चाय और ताजा अंगूरों का निर्यात कम हुआ है. भारतीय निर्यातक संघों के महासंघ (फियो) के अध्यक्ष एस के सराफ ने इन आंकड़ों पर अपनी टिप्पणी में कहा कि यह सकारात्मक संकेत है. इन आंकड़ों से घरेलू उद्योग की बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता का पता चलता है. वहीं चीन से आयात होने वाले सामानों में बिजली की मशीनरी और उपकरण, बायलर्स, मशीनरी और मैकेनिकल उपकरण, प्लास्टिक और संबंधित सामान, लोहा एवं इस्पात की वस्तुऐं, फर्नीचर, उर्वरक, वाहनों के कलपुर्जे और अन्य सामान, खिलौने और खेलकूद का सामान, सिरामिक उत्पाद और रसायन आदि शामिल हैं.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *