केवल पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है शिलाजीत


नई दिल्ली: लोगों को लगता है कि शीलाजीत पौरुष शक्ति को बढ़ाने की कोई औषधि है. लेकिन आपको बता दें कि इसके अलावा भी शिलाजीत शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है. इतना ही नहीं पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी इसके सेवन से कई प्रकार के लाभ होते हैं. 

आज हम आपको शिलाजीत से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. साथ ही इसका सेवन कैसे करना चाहिए और साथ ही इससे सेवन से किसे बचना चाहिए इन सबके बारे में बताएंगे. 

कैंसर से बचाव
शिलाजीत वो औषधि है जो शरीर में कैंसर सेल्‍स को बढ़ने से रोकती है. साथ ही उससे लड़ने की शक्ति प्रदान करती है. महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए शिलाजीत का सेवन करना चाहिए.

मासिक धर्म में फायदेमंद
कई महिलाओं में अनियंत्रित मासिक धर्म की परेशानी होती है. अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो शिलाजीत का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज से बचाव
एक शोध में पता चला है कि शिलाजीत ब्लड में से ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है. इसलिए डायबिटीज से बचने के लिए रोगी शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं. 

जोड़ो के लिए बेहतर
शिलाजीत जोड़ों के दर्द में आराम देता है. जिन लोगों के जोड़ो में दर्द रहता है और मोड़ने पर आवाज आती है उन्हें शिलाजीत का सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी बूस्टर
शिलाजीत में फुलविक एसिड पाया जाता है जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है, ये हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. सुबह-शाम शिलाजीत को दूध या शहद के साथ लेने से फायदे होते हैं.

दिमाग रहता है तेज
शिलाजीत दिमाग को तेज और एक्टिव रखने में काफी फायदेमंद होता है. थकावट महसूस होने पर मख्खन के साथ शीलाजीत का सेवन करने से दिमाग को शांति मिलती है. इसके सेवन से दिमाग तेज होता है.

ब्लड प्रेशर में होता है आराम
शिलाजीत ब्लड प्रेशर की परेशानी में भी आराम देता है. जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है वे लोग शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं. इससे काफी फायदा होता है. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर वालों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. 

रहते हैं जवान
अगर आप हमेशा जवान दिखना चाहते हैं तो शिलाजीत का सेवन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. ये एक ऐसी औषधि है जो एंटी एजिंग है. ये बढ़ती उम्र के असर को काफी हद तक कम करती है.

ये लोग ना करें सेवन

  • गर्भवती महिला
  • कम उम्र के लोगों 
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीज
  • अगर आप पहले से कोई दवा खा रहे हैं

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



BellyDancingCourse Banner

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *